सहजन ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर, जानिए आपको क्या करना होगा?

सहजन ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर, जानिए आपको क्या करना होगा?

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या तकरीबन सभी वर्ग के लोगों को परेशान कर रही है। इस समस्या का हल वैसे तो खान-पान में परहेज और रहन-सहन के तरीके को सही करने से ही निकलता है। लेकिन ये कर पाना भी काफी कठीन होता है। ऐसे में अगर डायबिटीज पेशेंट अपने शुगर लेवल को सामान्य रखना चाहते हैं तो उन्हे परहेज करना और दिनचर्या को सुव्यवस्थित करना जरूरी है।

पढ़ें- मेथी दाना हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार, बस इस्तेमाल ऐसे करना है

आपको बता दें कि  डायबिटीज में 'ब्लड शुगर' का लेवल (Blood Sugar Level) बहुत बढ़ जाता है, जिससे शरीर ठीक से इंसुलिन नहीं बन पाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता है। खानपान पर विशेष ध्यान देने से, परहेज करने से और कई आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए 'सहजन' रामबाण का काम करती है। जानें सहजन खाने से 'ब्लड शुगर' कैसे कंट्रोल में रहता है।  

सहजन यानी ड्रमस्टिक को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसकी पत्तियां शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। डायबिटीज में सहजन का सेवन करने से 'ब्लड शुगर' लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है। सहजन में राइबोफ्लेविन भारी मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते ये 'ब्‍लड शुगर' लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। 

सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Drumstick or Sahjan Nutrients and Benefits):

सहजन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्‍फोरस और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। हफ्ते में 3 दिन सहजन का सेवन करने से 'ब्लड शुगर' लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा सहजन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद है।

सहजन से बनाए जाने वाले व्यंजन (Drumstick or Sahjan Foods):

सहजन को काटकर इसका आचार बनाया जा सकता है, ये बंगाल में बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा कई तरह की सब्जियों, सांभर और डोसा मिक्स में भी इसका इस्तेमाल जमकर होता है। सहजन के फलियों और फूलों की भी सब्जी बनती है।

इसे भी पढ़ें-

कटहल के आटे से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानिए क्या करना है आपको?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।